OTP क्या होता हैं? What is OTP in Hindi

Share this

आज में आपको बताऊंगा OTP क्या होता हैं? (What is OTP in Hindi) जब कभी भी हम हमारे Device में Online लेन-देन करते है, या Online रजिस्ट्रेशन करते है| तो इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए हमारे Device पर एक OTP Code आता है जिसे डालते ही हमारे लेन-देन की प्रिक्रिया या एकाउंट बन जाता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आज इंटरनेट की बदौलत सब काम online हो गया है फिर चाहे वो बिजली बिल हो, मोबाइल रिचार्ज हो या ऑनलाइन shoping ऐसे सभी काम को करने के लिए सुरक्षा का होना बहुत आवश्यक है खासकर पैसों से रिलेटेड लेनदेन हो तो Otp का होना और भी जरूरी हो जाता है अगर आप भी online सुविधाओं का उपयोग करते है तो आपने भी कभी न कभी ओटीपी का इस्तेमाल जरूर किया होगा।

जब भी हम Online बैंकिंग करते है तो सिक्युरिटी की चिंता बनी रहती है क्योंकि online बैंकिंग या लेनदेन जितना सरल है उतना ही रिस्क भरा भी है ऐसे में security को लेकर टेंशन करना स्वाभाविक है इसके लिए आप जब भी ऑनलाइन कोई सुविधा का इस्तेमाल करते है तो आपको एक्स्ट्रा सिक्युरिटी के रूप OTP का विकल्प मिलता है आइये अब जानते है Otp क्या होता हैं?

OTP क्या होता हैं?

जब भी आप किसी वेबसाइट या ऐप में account क्रिएट करते है जैसे उदारण के लिए flipkart को ले लेते है तो इसके लिए आपको app पर मोबाइल नंबर या email id डालना होता है जिसके बाद आपके द्वारा डाले गए नंबर या ईमेल आईडी पर एक code आता है उसे ही OTP यानी One Time Password कहा जाता है इसे कोड को डालते ही आपका एकाउंट बन जाता है।

आपको पता होना चहिए OTP का पूरा नाम ही One Time Password होता है जो कि एक प्रकार का पासवर्ड होता है जिसे एक समय मे एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है साथ इस पासवर्ड की expire date भी कुछ ही सेकण्ड्स की होती है अगर दिए गए समय पर इसे ना डाला जाए तो ये otp code वर्क नही करता है।

आपको बता दूं अलग-अलग ऐप पर OTP का नंबर या अंको की संख्या अलग-अलग होती है जैसे कि किसी वेबसाइट द्वारा भेजा गया code 4 अंक का भी हो सकता है या 5 अंक का भी होता है जिसका उपयोग बैंक से लेकर मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, न्यू एकाउंट बनाने, किसी ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने इत्यादि में किया जाता है।

OTP क्यों जरूरी है?

जब भी हम कही भी online अपना एकाउंट क्रिएट करते है तो ऐसा पासवर्ड रखते है जिसे भूल न सकें या आसानी से याद किया जा सके इसके लिए हम ज्यादातर अपने मोबाइल नंबर के अंको या जन्म तिथि का इस्तेमाल करते है और hacker इस बात को बड़ी अच्छे से जानते है साथ ही आपका मोबाइल number और जन्म तिथि हर किसी को पता होती है ऐसे में अगर एक्स्ट्रा सिक्योरिटी का इस्तेमाल न किया जाए तो आपके लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है इस कारण otp का इस्तेमाल जरूरी है।

OTP का फुल फॉर्म क्या होता है?

OTP का पूरा नाम होता है One Time Password यह सिक्यूरिटी कोड होता है. जैसे की आपको इसकी पूरा नाम से ही पता चाल रहा है कि यह एक समय का पासवर्ड है. यानि की यह कुच्छ समय तक ही वैध रहेगा उसके बाद यह अपने आप नष्ट हो जाएगा.

OTP का अविष्कार किसने किया है?

अगर आप मोबाइल उपयोग करते हैं होंगे तो अपने OTP का नाम सुना ही होगा और इसका उपयोग भी किया होगा. क्योकि आज के वक्त में आप जो भी ऑनलाइन एक्टिविटी करते है जैसे- गूगल, फेसबुक, snapchat में अकाउंट बनाते हैं इसके आलावा, जब आप कोई भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीदते हैं या फिर ऑनलाइन पैसे की लेन देन करते हैं.

तो उस समय आपके फ़ोन नम्बर या ईमेल id पर एक OTP आता है. लेकिन बहुत कम लोग ही जानते है कि इसका अविष्कार किसने किया था. यदि आप नहीं जानते हैं कि इसका अविष्कार किसने किया तो आपके जानकारी के लिए बता दूं.

OTP का अविष्कार leslie lamport ने 1980 में किया था उन्होंने ही पहले इस अल्गोरिथम को बनाया था.

OTP को हिंदी में क्या कहते है?

जैसे की मैंने आपको ऊपर में बतया है यह एक सिक्यूरिटी कोड होता है जो एक समय के लिए उपयोग किया जाता है. वैसे इसे सभी लोग OTP ही कहते हैं. यह अंग्रेजी की एक संक्षेप नाम है.

इसका कोई हिंदी नाम नहीं है. अगर हम इसे ट्रांसलेट करे तो यह “एक बरी गुप्त शब्द” बन जता है. यदि आपसे कोई पूछे OTP को हिंदी में क्या कहते है तो आप उस स्थति में एक बरी गुप्त शब्द बता सकते हैं.

OTP कहा से आता है?

जब आप गूगल, फेसबुक में अकाउंट बनाते हैं या फिर मोबाइल से पैसे की लेन-देन करते हैं तो आपके मोबाइल में एक OTP नम्बर आता है. आपके मन में भी कभी न कभी यह सोच जरुर आया होगा कि यह नंबर कहा से आता है और कौन भेजता है?

आप जब भी किसी एप्प में अकाउंट बनाते हैं तो उस एप्प के मालिक अपने एप्प के लिए यह नम्बर OTP सर्विस प्रोवाइडर से लेते हैं और आपको भेजते हैं.हालंकि, यह OTP नम्बर पहले से बनाया हुआ नहीं रहता है जब कोई यूजर इस नम्बर के लिए रिक्वेस्ट करता है तभी यह जेनरेट हो जाता है.

इस नम्बर के लिए एप्प के मालिक OTP सर्विस प्रोवाइडर को पैसे भी देने होते हैं. आप मेसे कई सरे लोग ऐसे भी हैं जो बार-बार resend otp पर क्लीक करते हैं, लेकिन आपको शायद पता भी नहीं है कि पर्तेक OTP नम्बर का एप्प के मालिक को पैसे देने होते हैं.

OTP का इस्तेमाल कहाँ होता है?

बैसे otp का इस्तेमाल आजकल सभी ऑनलाइन कामो में होने लगा है खासकर जब बात लोगो की शुरक्षा को लेकर है तो आपको हर वेबसाइट या सभी ऐप पर otp की सुविधा देखने को मिलेगी

जैसे-

  • Mobile recharge में
  • Bill payment में
  • Online registration में
  • New account बनाने में
  • Online shopping करने में
  • Online पैसे transection में
  • Internet banking में इत्यादि

OTP के फायदे क्या है?

  • ओटीपी एक तरह का सबसे मजबूत सुरक्षा code है जिस के बिना आज की डेट में कोई भी आपके account को हैक नही कर सकता।
  • इससे इस्तेमाल से एकाउंट के बास्तविक उपयोगकर्ता का पता चलता है।
  • इसकी मदद से एकाउंट hack हो जाने की स्थिति में उसे hacker के device से log out कर सकते है।
  • OTP के कारण कोई भी आपकी परमिशन के बिना आपके एकाउंट को किसी और Device में लॉगिन नही कर सकता।
OTP से जोड़ी कुच्छ सवाल और उनका जवाब

Q- ओटीपी नंबर देने से क्या होता है?
A- अगर आप किसी अनजान व्यक्ति को अपना OTP देते हैं वे आपका गलत उपयोग कर सकता है.

Q- क्या ओटीपी चोरी हो सकता है?
A- बहुत काम चांस है कि किसी का OTP को बाईपास करने का

Q- ओटीपी कितने प्रकार की होती है?
A- OTP तीन प्रकार से आते हैं sms से, फ़ोन कॉल से और ईमेल से

Q- ओटीपी सिस्टम कब शुरू हुआ?
A- OTP सिस्टम की शुरुआत सबसे पहले 1980 में हुआ था.इसके अविष्कार किसने क्या है इसके बारे मैंने आपको ऊपर में बतया हुआ है.

Q- OTP की समय सीमा कितनी होती है?
A- OTP की समय सीमा अलग -अलग होती है कुछ OTP 10 मिनट से 30 मिनट की होती है जबकि कुच्छ टॉप केवल कुछ सेकेंड के लिए होते हैं.

What is Chat GPT

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तो आज की जानकारी ओटीपी क्या होता है यही खत्म होती है उमीद करता हूँ अब आप जान गए होंगे One Time Password क्या होता है? और क्या है इसके फायदे, OTP से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए मुझे कमेंट कर सकते है।

Share this

Leave a Comment